मंगलवार, 25 अगस्त 2015

करंट अफैर्स हिन्दीमां DATE:-24/8/2015.

गुजरात सोलर एग्रो पालिसी लागू करने वाला पहला राज्य बना:
· "एग्रो सोलर पॉलिसी" बनाने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बना। इसके तहत राज्य के किसानों को सौर ऊर्जा उत्पादन से जोड़ा जाएगा।

अमोल पालेकर भारत की ऑस्कर जूरी के अध्यक्ष नियुक्त:
भारत की ओर से आगामी ऑस्क‍र पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में भारत की ओर से जाने वाली फिल्म का चयन करने वाली समिति के नए चेयरमैन के तौर पर नामचीन कलाकार और फिल्म निर्देशक अमोल पालेकर को नियुक्त किया गया है।
ब्रिटेन और ईरान ने एक दूसरे के देश में दूतावास फिर से खोले:
ब्रिटेन के विदेश सचिव ने 23 अगस्त 2015 को बेहतर संबंधों के संकेत देते हुए तेहरान में अपने देश के दूतावास को फिर से खोला. चार साल पहले भीड के परिसर में घुसने से यह दूतावास बंद कर दिया गया था.
मप्र के स्कूलों में लगाई जाएगी नक्षत्र वाटिका:
मध्यप्रदेश की सरकार ने अब स्कूल स्टूडेंट्स के लिए नया आदेश जारी किया है. जहां ग्रह-नक्षत्र के साथ-साथ पेड़ों की जानकारी देने के लिए स्कूल के खुले मैदान में नक्षत्र-वाटिका स्थापित की जाएगी.

जोकोविच को हराकर फेडरर ने सातवां सिनसिनाटी खिताब जीता:
स्विस धुरंधर रोजर फेडरर ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 7-6, 6-3 से हराकर सातवीं बार सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस खिताब जीत लिया।
विश्व के पहले पैरा ट्रूपर क्रिकेटर बने महेन्द्र सिंह धौनी:
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी विश्व के पहले पैरा ट्रूपर क्रिकेटर बन गए हैं। 23rd aug 2015 को छावनी इलाके में औपचारिक कार्यक्रम के दौरान उन्हें चिडिय़ा (पैराविंग) मिल गई।
ब्रिटिश एमैच्योर गोल्फ चैंपियनशिप में अदिति ने रचा इतिहास:
भारत की युवा प्रतिभाशाली गोल्फ खिलाडी अदिति अशोक ने इतिहास रचते हुए लेडीज ब्रिटिश एमैच्योर स्ट्रोक-प्ले चैंपियनशिप जीत ली। पार-74 वाले मूरटाउन गोल्फ क्लब में अदिति ने 11 अंडर285 का स्कोर हासिल किया और यहां विजेता बनने वाली पहली भारतीय खिलाडी बन गई। बेंगलुरू निवासी अदिति ने आखिरी चरण में पांच अंडर का स्ट्रोक लगाया।
कुमार संगकारा का अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास:
श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 23 अगस्त2015 को अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलकर अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया.