शुक्रवार, 21 अगस्त 2015

ता.20-08-2015 करंट अफैर्स विगतवार वांचो हिन्दीमां.

साइना नेहवाल दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनी:
भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल स्पेन की कैरोलिना मारिन को पछाड़कर फिर विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हो गई । हाल ही में संपन्न जकार्ता में हुई विश्व चैम्पियनशिप में मारिन ने फाइनल में साइना को हराया था । ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना आज जारी ताजा बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में 82792 अंक लेकर शीर्ष पर है ।
करनैल सिंह को मिला प्रवर्तन निदेशालय के निदेशकका अतिरिक्त प्रभार:
सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक पद से राजन एस कटोच को समय से पहले हटाकर इसका अतिरिक्त प्रभार निदेशालय में विशेष निदेशक (केंद्रीय क्षेत्र) करनैल सिंह को सौंप दिया है। इस पद पर उनकी नियुक्ति तीन माह के लिए की गई है।
विश्व की सबसे अधिक इनोवेटिव कंपनियों में तीनभारतीय: फोर्ब्स
हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और सन फार्मा इंडस्ट्रीज फोर्ब्स की विश्व की 100 सबसे बेहतर नवोन्मेषी कंपनियों की सूची में शामिल हैं । टेस्ला मोटर्स इस सूची में शीर्ष पर है। फोर्ब्स की इस सूची में रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर इस सूची में 41वें स्थान पर जबकि टीसीएस 64वें और सन फार्मा 71वें स्थान पर रही।
कर संबंधी सूचना के आदनप्रदान के लिए भारत औरसेशल्स के बीच समझौते पर हस्ताक्षर और संपुष्टि:
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सम्पन्न मंत्रिमंडल की बैठक में कर संबंधी सूचना के आदन-प्रदान के लिए भारत और सेशल्स के बीच समझौते पर हस्ताक्षर और संपुष्टि को मंजूरी दी गई।

बांग्लादेश मूल के ब्रिटिश नागरिक जिया हैदर रहमान‘टेट ब्लैक प्राइज’से सम्मानित:
बांग्लादेश मूल के ब्रिटिश नागरिक (लेखक) जिया हैदर रहमान को ब्रिटेन के सबसे पुराने साहित्यिक सम्मान ‘टेट ब्लैक प्राइज’ से 18 अगस्त 2015 को सम्मानित किया गया. उन्हें 'इन द लाइट ऑफ व्हाट वी नो' किताब के लिए इस पुरस्कार हेतु चुना गया. रहमान की यह पहली रचना है.
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ‘बीएस-4’अनुवर्ती वाहनों के लिए अधिसूचना जारी की:
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ‘बीएस-4’ अनुवर्ती चार पहिया मोटर वाहन के लिए 19 अगस्त 2015 को अधिसूचना जारी की.
तेलंगाना सरकार ने राज्य में ग्राम ज्योति योजना आरंभकी:
तेलंगाना मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने 17 अगस्त 2015 को राज्य में ग्राम ज्योति योजना का शुभारंभ किया. इस योजना का उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों का वृहद विकास तथा ग्रामीणों का उत्थान शामिल है.