शुक्रवार, 21 अगस्त 2015

गूगल के नया एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0 M

गूगल के नया एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम 6.0 M है, जिसमें M का मतलब मार्शमेलो से है। मार्शमेलो एक सुगर कैंडी होती है। यानी एंड्रॉइड का अपडेट वर्जन 6.0 मार्शमेलो होगा। इस बात की जानकारी एंड्रॉइड के VP ऑफ इंजीनियरिंग डेव बुर्के ने ट्विटर पर शेयर की। उन्होंने ट्विटर पर एक फोटो शेयर करते हुए "Marshmallow!!!" लिखा। एंड्रॉइड का ये वर्जन लॉलीपॉप 5.0 को रिप्लेस करेगा। ऐसी खबरें हैं कि LG मेड नए निक्सस स्मार्टफोन में ये ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जा सकता है।
एंड्रॉइड दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस OS के फीचर्स जितने आकर्षक हैं उतना ही आकर्षक इसका नाम है। एंड्रॉइड का हिंदी मतलब होता है 'मानव के समान दिखने और काम करने वाले यंत्र' यानी रोबोट। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम हमेशा स्वीट्स के नाम पर रखा जाता है। आखिर क्यों स्वीट्स​ पर रखा जाता है इसका नाम :
गूगल ने कभी इस बात का खुलासा नहीं किया की आखिर इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम स्वीट्स के नाम पर कैसे रखा जाने लगा, लेकिन गूगल के एक प्रवक्ता रैन्डाल सराफा (Randall Sarafa) ने बताया था कि ये टीम को जोड़े रखने के लिए है। सराफा के मुताबिक स्वीट्स के नाम पर ही एंड्रॉइड का नाम रखा गया है और रखा जाएगा। ये किसी को समझाया नहीं जा सकता है, लेकिन इससे गूगल की टीम को रिप्रेजेंट किया जा सकता है। गूगल ने नहीं बनाया था एंड्रॉइड :
एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम असल में गूगल द्वारा नहीं बनाया गया था। एंडी रूबिन ने एंड्रॉइड इंक. की स्थापना की थी। गूगल से जुड़ने के बाद इस टेक जायंट ने एंड्रॉइड का विकास किया और इसे करोड़ों लोगों तक पहुंचाया। एंड्रॉइड लिनक्स पर डिजाइन किया हुआ फोन ऑपरेटिंग सिस्टम है। एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम और गूगल के रोबोटिक डिविजन के पीछे रूबिन का ही दिमाग था। एंडी रूबिन ने एंड्रॉइड इंक की स्थापना की थी जिसे 2005 में गूगल ने खरीद लिया था और उस समय से एंडी रूबिन गूगल के साथ काम कर रहे थे। हालांकि, अब उन्होंने कंपनी को छोड़ दिया है। वो इन्क्यूबेटर्स डिजाइन करना चाहते हैं। डिजिटल कैमरा के लिए बनाया गया था एंड्रॉइड : www.tinyurl.com/heybiz-free-6gb-3g-net
एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे पहले डिजिटल कैमरा के लिए डिजाइन किया गया था। एंड्रॉइड डेवलपमेंट के बाद इसपर काम करने वाली टीम को लगा की ये स्मार्टफोन्स के लिए अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम बन सकता है इसलिए इसे फोन ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह डिजाइन किया गया। बंद होने वाली थी एंड्रॉइड कंपनी :
दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी एंड्रॉइड (बाद में गूगल) अपने शुरुआती दौर में आर्थिक तंगी के कारण बंद होने वाली थी। 2003 में शुरू हुई एंड्रॉइड इंक अपने खर्च उठा पाने में असमर्थ थी। कुछ समय बाद (2005 में) इस कंपनी को गूगल ने खरीद लिया। इसके बाद एंड्रॉइड में कुछ खास बदलाव किए गए और ये दुनिया का सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है। एंड्रॉइड की ABCD :
एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम को लेकर एक और रोचक तथ्य है। मिठाइयों के नाम रखने के साथ ही एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के हर वर्जन का नाम अंग्रेजी के अल्फाबेट्स के अनुसार ABCD में रखा जाता है। मसलन पहले वर्जन का नाम A से था, दूसरे का B से, तीरसे का C से और इसके आगे हालिया रिलीज मार्शमेलो M से रखा गया है।
एंड्रॉइड वर्जन :
> Alpha (1.0)
> Beta (1.1)
> Cupcake (1.5)
> Donut (1.6)
> Eclair (2.0–2.1)
> Froyo (2.2–2.2.3)
> Gingerbread (2.3–2.3.7)
> Honeycomb (3.0–3.2.6)
> Ice Cream Sandwich (4.0–4.0.4)
> Jelly Bean (4.1–4.3.1)
> KitKat (4.4–4.4.4)
> Lollipop (5.0-5.1)
> Marshmallow (6.0)