मंगलवार, 6 अक्तूबर 2015

इतिहास में आजः 6 अक्टूबर

6 अक्टूबर को हर साल जर्मन अमेरिकी दिवस मनाया जाता है. यह जर्मन अमेरिकी विरासत का जश्न है. 1683 में इसी दिन 13 जर्मन परिवार जर्मनी के क्रेफेल्ड से फिलाडेल्फिया आए थे.
इन परिवारों ने बाद में पेनसिल्वेनिया में जर्मनटाउन बसाया. इसे अमेरिकी में जर्मनी की 13 असली कॉलोनियों में पहला माना जाता है. जर्मन दिवस का जश्न पहले विश्वयुद्ध के दौरान जर्मन विरोधी भावना की भेंट चढ़ कर बंद हो गया. 1983 में अमेरिका में जर्मन अप्रवासन और संस्कृति की 300वीं वर्षगांठ के मौके इसे दोबारा शुरू किया गया.
दुनिया भर के राष्ट्रीय पशु
रॉयल बंगाल टाइगर
ताकत, खूबसूरती, साहस और गुर्राहट के लिए मशहूर रॉयल बंगाल टाइगर, भारत और बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु है. ये बाघ भारत, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश में पाया जाता है. जंगल का ये राजा आज अवैध शिकार से जूझ रहा है.
6 अगस्त 1987 को अमेरिकी संसद ने इसे जर्मन अमेरिकी दिवस के रूप में मनाने की सहमति दी और 18 अगस्त 1987 को अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस पर दस्तखत करके इसे कानून बना दिया. इसी साल 2 अक्टूबर को व्हाइट हाउस के रोज गार्डेन में एक औपचारिक समारोह भी हुआ. समारोह में राष्ट्रपति रीगन ने सभी अमेरिकियों से इस दिन का जश्न मनाने को कहा.



Keep visiting This Blog For Latest Educational Updates