मंगलवार, 13 अक्तूबर 2015

CURRENT AFFAIRS DATE :- 12/10/2015.

ईरान ने किया लंबी दूरी की मिसाइल “ईमाद” का परीक्षण:
ईरान ने देश में निर्मित लंबी दूरी तक मारक क्षमता वाली मिसाइल का सफल परीक्षण करने की घोषणा करते हुए कहा कि यह सटीकता से लक्ष्य को भेदने तक निर्देशित की जा सकती है।
यह परीक्षण ऐसे समय में हुआ है जब कुछ महीने पहले कुछ ईरानी अधिकारियों ने विश्व शक्तियों के साथ इस्लामिक गणराज्य के हालिया समझौते के प्रति चिंता जतायी थी कि इससे उसके मिसाइल कार्यक्रम की क्षमता सीमित हो सकती है।

जोकोविच ने छठी बार जीता चाइना ओपन:
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी श्रेष्ठता फिर साबित की। उन्होंने पूर्व नंबर एक स्पेन के राफेल नडाल को 6-2, 6-2 से हराकर छठी बार चाइना ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। 

गारबाइन मुगुरुजा बनीं चाइना ओपन की महिला चैंपियन:
पांचवीं सीड स्पेन की गारबाइन मुगुरुजा चाइना ओपन टेनिस टूर्नामेंट की महिला एकल चैंपियन बन गईं। उन्होंने फाइनल मुकाबले में 12वीं सीड स्विटजरलैंड की टीमिया बासिनस्की को रविवार को 7-5, 6-4 से हराया।        

जिओजी कोंरोते फिजी के राष्ट्रपति चयनित:
फिजी की संसद ने 12 अक्टूबर 2015 को रोजगार, औद्योगिक संबंध एवं उत्पादकता मंत्री जिओजी कोंरोते को देश का नया राष्ट्रपति चयनित किया.

रियर एडमिरल रवनीत सिंह ने भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े की कमान संभाली:
रियर एडमिरल रवनीत सिंह ने आईएनएस विराट पर नौसेना के पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग का पदभार ग्रहण किया। रियर एडमिरल रवनीत सिंह कुशल लड़ाकू पायलट और योग्‍य प्रशिक्षक है जिन्‍हें दस विभिन्‍न प्रकार के विमानों को 2500 से अधिक घंटे उड़ाने का अनुभव प्राप्‍त है। जालंधर निवासी रियर एडमिरल रवनीत सिंह को भारतीय नौसेना में 1 जुलाई, 1983 को कमीशन मिला।

शेखर बसु परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा सचिव नियुक्त:
भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक शेखर बसु को 9 अक्तूबर 2015 को परमाणु ऊर्जा आयोग का नया अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा का सचिव नियुक्त किया गया.

इंफोसिस के CFO राजीव बंसल ने दिया इस्‍तीफा, एमडी रंगनाथ लेंगे जगह:
देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर एक्‍सपोर्टर कंपनी इंफोसिस के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (सीएफओ) राजीव बंसल ने इस्‍तीफा दे दिया है| बंसल की जगह एमडी रंगनाथ नए सीएफओ होंगे। रंगनाथ पिछले 15 साल से इंफोसिस से जुड़े हुए हैं और इस दौरान उन्‍होंने कई अहम पदों पर काम किया है। राजीव बंसल दिसंबर तक कंपनी के साथ रहेंगे|

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: शिवा थापा को कांस्य पदक:
एशियाई कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज शिवा थापा(56 किग्रा) को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कड़े संघर्ष के बावजूद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा है। हालांकि थापा अभी भी ब्राजील के रियो में अगले वर्ष होने वाले ओलंपिक खेलों की होड़ में बने हुये हैं।



Keep visiting This Blog For Latest Educational Updates