मंगलवार, 6 अक्तूबर 2015

CURRENT AFFAIRS DATE :- 5/10/2015.

आईएस ने पल्माइरा में प्राचीन मेहराब को किया नष्ट:
इस्लामिक स्टेट आतंकवादियों ने प्राचीन शहर पल्माइरा के करीब 2,000 साल पुराने एक मेहराब को नष्ट कर दिया जो इराक और सीरिया में आतंकवादी समूह के नियंत्रण वाले क्षेत्र में ऐतिहासिक इमारतों को नष्ट करने के उनके अभियान का ताजा हिस्सा है. ‘आर्च ऑफ ट्राइअम्फ' पल्माइरा की एक खास पहचान है, जिसपर मई में आइएस समूह ने कब्जा कर लिया था.

सौ मेगावॉट की पवन ऊर्जा परियोजना शुरू:
सुजलॉन ने सीएलपी इंडिया के लिए राजस्थान के तेजुआ गांव में 2.1 मेगावाट की एक पवन ऊर्जा संयंत्र चालू कर दिया है। कुल मिलाकर इस परियोजना से 100.8 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। इसकी लागत करीब 720 करोड़ रुपए से अधिक है। परियोजना के तहत 48 पवन चक्की लगाए गए हैं।

फेरर ने जीता मलेशिया ओपन खिताब:
स्पेन के टेनिस स्टार डेविड फेरर ने हमवतन फेलिसियानो लोपेज को मलेशिया ओपन के पुरुष एकल के फाइनल मुकाबले में 7-5, 7-5 से शिकस्त देकर अपने कॅरियर का 25वां खिताब अपने नाम कर लिया।

कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री ने किसान परियोजना और हेल्स्टॉर्म एप जारी किया:
कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय के कृषि, सहयोग एवं किसान कल्‍याण विभाग की किसान (अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और भू-सूचना विज्ञान का इस्‍तेमाल करते हुए फसल बीमा) परियोजना लांच की।

भारी उद्योग विभाग और फ्राउनहोफर में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर:
भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग (डीएचआई) और जर्मनी की फ्राउनहोफर के बीच एक फ्रेमवर्क समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें जर्मनी ‘प्रौद्योगिकी संसाधन सहयोगी’ होगा। नई दिल्ली में भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव डा. आर कटोच की मौजूदगी में इस एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।

एशियन बास्केटबॉल चैम्पियनशिपः फिलीपींस को हराकर चीन ने जीता खिताब:
एशियन बास्केटबॉल चैम्पियनशिप के पुरुष वर्ग के फाइनल मुकाबले में फिलीपींस को हराकर चीन ने खिताबी जीत हासिल कर ली। चीन ने टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में फिलीपींस

सार्वजनिक क्षेत्र के ‘यूको बैंक’के एनपीए में सबसे अधिक बढ़ोतरी:
यूको बैंकों के घरेलू बाजार के परिचालन के आधार पर रिजर्व बैंक के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार मार्च, 2015 के अंत तक कोलकाता के यूको बैंक का सकल ऋण पर सकल एनपीए का अनुपात बढ़कर 8.05 फीसदी हो गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 4.47 फीसदी था. यानी उसके सकल एनपीए में सालाना आधार पर 3.58 फीसदी का इजाफा हुआ.



Keep visiting This Blog For Latest Educational Updates