शुक्रवार, 18 सितंबर 2015

CURRENT AFFAIRS IN HINDI DATE :- 18/9/2015.

शेख हसीना को UN पर्यावरण पुरस्कार:
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पुरस्कार-चैंपियन्स ऑफ अर्थ(नीति नेतृत्व श्रेणी) से नवाजा जाएगा.
हसीना 27 सितंबर को न्यूयॉर्क में एक समारोह में यह पुरस्कार ग्रहण करेंगी.
पेंटागन ने बनाया इंडिया रैपिड रिएक्शन सेल:
पेंटागन ने भारत के साथ अपने रक्षा रिश्तों को बढ़ाने के लिए तथा देश में हाई टेक सैन्य सजोसामान के सह विकास और सह उत्पादन को तेजी देने के लिए अपनी तरह की पहली सेल (इंडिया रैपिड रिएक्शन सेल) बनाई है.

सन फार्मा ने अमेरिकी कंपनी इनसाइट विजन के साथ किया समझौता:
दवा कंपनी सन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्रीज ने अमेरिका में आंखों की देखभाल से जुड़ी कंपनी इनसाइट विजन के साथ समझौता किया है।

कैबिनेट ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी RURBAN मिशन को दी मंजूरी:
श्यामा प्रसाद मुखर्जी RURBAN मिशन को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. इस योजना का उद्देश्य गांवों में शहर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराना है. इस योजना के लिए 5,200 करोड़ रुपये की मंजूरी मिली है. इसकी घोषणा बजट में की गई थी.

भारतीय-अमेरिकी किशोरी ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’पुरस्कार से सम्मानित:
व्हाइट हाउस ने 15 साल की एक भारतीय-अमेरिकी किशोरी को अपने गैर सरकारी संगठन के जरिए इंटरनेट कोडिंग के बारे में शिक्षा देकर समुदाय को सशक्त बनाने के लिए प्रतिष्ठित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ पुरस्कार से सम्मानित किया है।

अभिनेता अनुपम खेर कैलिफॉर्निया की विधायिका द्वारा ‘मान्यता प्रमाण पत्र’से सम्मानित:
बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर को 15 सितंबर 2015 को कैलिफॉर्निया (अमेरिका) की विधायिका द्वारा ‘मान्यता प्रमाण पत्र’ से सम्मानित किया गया. अनुपम खेर को कश्मीरी हिंदुओं की मदद के प्रति उनके समर्पण को देखते हुए कैलिफॉर्निया की विधायिका ने ‘मान्यता प्रमाण पत्र’ से सम्मानित किया.

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस:
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2007 में एक प्रस्ताव पारित किया, इस प्रस्ताव संख्या ए/62/7(2007) के तहत संयुक्त राष्ट्र द्वारा देशों की सरकारों को लोकतंत्र को मजबूत करने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लिए प्रोत्साहित किया गया और प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की .
भारतीय मूल के अशोक अलेक्जेंडर श्रीधरन बॉन शहर के मेयर निर्वाचित:
अशोक अलेक्जेंडर श्रीधरन 14 सितंबर 2015 को जर्मनी में बॉन शहर के मेयर के रूप में निर्वाचित होने वाले भारतीय मूल (पीआईओ) के पहले व्यक्ति बन गए.

HDFC ने शुरू की नई स्कीम 'अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें':
एचडीएफसी बैंक ने अपना ऋण स्वयं डिजाइन करें की योजना का शुभारंभ किया है, जिसमें ग्राहक अब अपने डीमैट खाते का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन ही शेयरों के विरुद्ध ऋण ;लोन एगेंस्ट शेयर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे।

नेपाल का संविधान हुआ पारित, 7 संघीय प्रांतों में बंटेगा देश:
नेपाल की संविधान सभा ने सात साल की लंबी कवायद और वार्ता के बाद जबर्दस्त बहुमत के साथ नए संविधान को मंजूरी दे दी। देश को सात संघीय प्रांतों में बांटा जाएगा। संविधान सभा अध्यक्ष सुभाष नेमवांग ने 601 सीटों वाली सभा में 507-25 के अंतर से संविधान को पारित करने की घोषणा की। अब सांसदों के दस्तखत और संविधानसभा के अध्यक्ष की पुष्टि के बाद विधेयक नेपाल का नया संविधान होगा।

EPFO ने मोबाइल एप्लीकेशन पेश किया:
श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री बंडारु दत्तात्रेय ने हैदराबाद में 15 सितंबर, 2015 को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीस (ईपीएफ) की 208वीं बैठक की पूर्व संध्या पर ईपीएफ सदस्यों के लिए तीन नई मोबाइल आधारित सेवाओं की शुरूआत की। इनके नाम हैं मोबाइल एप्लीकेशन, एसएमएस आधारित यूएएन संचालन और मिस कॉल सेवा।

बॉक्‍सर मंदीप जांगड़ा ने अर्जुन पुरस्‍कार 2015 प्राप्‍त किया:
खेल और युवा मामला राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज मंदीप जांगड़ा को बॉक्सिंग संवर्ग में अर्जुन पुरस्‍कार 2015 प्रदान किया। श्री जांगड़ा ने प्रतिमा, प्रमाण-पत्र और 5 लाख रूपए की पुरस्‍कार राशि प्राप्‍त की।

केंद्र सरकार ने जल एजेंसियों के पुनर्गठन हेतु मिहिर शाह समिति का गठन किया:
जल संसाधन मंत्रालय ने 11 सितंबर 2015 को केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) और केंद्रीय भूजल बोर्ड (केंद्रीय भूमि जल बोर्ड) के पुनर्गठन हेतु सात सदस्यीय सलाहकार समिति का गठन किया.

ऑस्ट्रेलिया में सबसे लंबी महाद्वीपीय ज्वालामुखियों की श्रृंखला मिली:
ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के पृथ्वी वैज्ञानिक रोड्री डेविस के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में 2000 किमी से अधिक भाग में फैली दुनिया की सबसे लंबी महाद्वीपीय ज्वालामुखियों की श्रृंखला खोजी.