रविवार, 6 सितंबर 2015

CURRENT AFFAIRS DATE :- 5/9/2015 IN HINDI.

केंद्र सरकार ने ऑनलाइन जीआईएस उपकरण के रूपमें भारतीय पवन संसाधन एटलस का शुभारंभ किया:
केंद्र सरकार ने 2 सितंबर 2015 को 100 मीटर के स्तर पर पवन संसाधन एटलस का शुभारंभ किया. यह एटलस विधि निर्माताओं तथा राज्य सरकारों को टैरिफ निर्धारण, पारेषण, ग्रेड आवृत्ति सम्बन्धी दिक्कतों से निपटने में सहायता करेगी.

ONGC ने रूसी वेंकोर तेल परियोजना में 15%हिस्सेदारी खरीदी:
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने रूस की दूसरी सबसे बड़ी तेल परियोजना में रोजनेफ्ट से 15 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. ओएनजीसी ने वेंकोर तेल परियोजना में यह 15 फीसदी हिस्सेदारी 1.35 अरब डॉलर में खरीदी है.

बायोऊर्जा के लिए डीबीटी- पैन आईआईटी सेंटर केलिए सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर- पैन आईआईटी सेंटरलांच:
विज्ञान एवं टेक्नोलाजी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने पांच भारतीय प्रौद्योगिक संस्थानों (आईआईटी) – बॉम्बे, खड़गपुर ,गुवाहाटी, जोधपुर, तथा रुड़की में जैव ऊर्जा के लिए वर्चुअल सेंटर- डीबीटी पैन सेंटर लांच किया। 03 सितंबर, 2015 को आईआईटी बॉम्बे ने डीबीटी तथा पांचों संस्थानों के बीच सहमति ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर में समन्वय किया।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन को अनुमति दी:
महिला नौसैन्य अधिकारियों को बड़ी राहत देते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने 4 सितंबर 2015 को बल में स्थायी कमीशन की दिलाने का अनुरोध करने वाली याचिकाओं को स्वीकार कर लिया और कहा कि महिलाओं की प्रगति रोकने के लिए ‘लैंगिक भेदभाव और सेवा भेदभाव’ को अनुमति नहीं दी जाएगी।

झुंपा लाहिड़ी नेशनल ह्यूमैनिटीज़ मेडल से सम्मानित:
पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित की भारतीय मूल की अमेरिकी लेखिका झुंपा लाहिड़ी को वर्ष 2014 के प्रतिष्ठित नेशनल ह्यूमैनिटीज मेडल के लिए चुना गया.  झुंपा लाहिड़ी को सितंबर 2015 में व्हाइट हाउस में आयोजित एक समारोह में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा यह पदक प्रदान करेंगे.

भूटान की 11वीं पंचवर्षीय योजना के लिए चौथी वाकभारत-र्षिभूटान विकास सहयोग वार्ता संपन्न:
भूटान की 11वीं पंचवर्षीय योजना के लिए चौथी वार्षिक भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता नई दिल्ली में 2 सितम्बर 2015 को आयोजित की गई.

राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की स्मृति में 125 रुपयेऔर 10 रुपये के दो स्मारक सिक्के जारी:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की स्मृति में 125 रुपये और 10 रुपये के दो स्मारक सिक्के 4 सितंबर 2015 को जारी किए. प्रधानमंत्री ने जोरावर हॉल, मानेकशॉ सेंटर नई दिल्ली में आयोजित समारोह में सिक्के जारी किए.